रविंद्र नाथ टैगोर की जीवनी / Ravindranath Tagore Biography 

रविंद्र नाथ टैगोर की जीवनी / Ravindranath Tagore Biography 

रविंद्र नाथ टैगोर की जीवनी :- रविंद्र नाथ टैगोर का जन्म 7 में 1861 ई को कोलकाता भारत में हुआ था। उनका मृत्यु 7 अगस्त 1941 ई को हुई। बंगाली कवि, लघु कथाकार, संगीतकार, नाटककार, उपन्यासकार और चित्रकार बंगाली साहित्य में नए गद्य और पद रूप और बोलचाल की भाषा लेकर आए। इसे शास्त्रीय संस्कृत पर आधारित मानक तरीकों से मुक्त करना। वह भारतीय संस्कृति को पश्चिम तक पहुंचाने और पश्चिम तक भारतीय संस्कृति को पहुंचने में एक प्रमुख व्यक्ति थे। वह 1913 ईस्वी में साहित्य में नोबेल पुरस्कार अर्जित करने वाले पहले गैर यूरोपीय थे।

 

रविंद्र नाथ टैगोर का प्रारंभिक जीवन :- धनी जमींदार और समाज सुधारक द्वारा का नाथ टैगोर उनके दादा थे। ब्रह्म समाज 19 वीं साड़ी के बंगाल में एक क्रांतिकारी धार्मिक आंदोलन जिसमें उपनिषदों में उल्लेखित हिंदू धर्म की सर्वोच्च आडवाणी नेम को पुनर्जीवित करने की मांग की थी, और नेतृत्व उनके पिता देवेंद्र टैगोर ने किया था।

टैगोर परिवार हर पैसे में सोने की खान रहा है। साहित्यिक पत्रिका प्रकाशनों की मेजबानी के अलावा वे अक्सर थिएटर प्रदर्शन और बंगाली और पश्चिमी शास्त्रीय संगीत की प्रमुख पंक्तियां प्रस्तुत करते थे। बच्चों को भारतीय शास्त्रीय संगीत के शिक्षा देने के लिए, टैगोर के पिता ने कई अनुभवी संगीतकारों को अपने घर पर रहने के लिए नियुक्त किया। टैगोर के बड़े भाई द्विजेंद्र नाथ एक कवि और दार्शनिक थे। अब तक अखिल यूरोपीय भारतीय सिविल सेवा में नियुक्त होने वाले पहले भारतीय एक और भाई थे जिनका नाम सत्येंद्र नाथ था। उनके दूसरे भाई ज्योति तीन दिन नाथ एक लेखक संगीतकार और संगीतज्ञ थे। उनकी बहन स्वर्ण कुमारी ने उपन्यास प्रकाशित किया।

 

 

रविंद्र नाथ टैगोर का बचपन और शिक्षा :- बड़े होने के दौरान आरएन टैगोर का अपने बड़े भाई और भाभी के साथ बहुत घनिष्ठ संबंध था। रविंद्र नाथ टैगोर के पिता का नाम देवेंद्र नाथ टैगोर और माता का नाम शारदा देवी है। रविंद्र नाथ टैगोर का जन्म 7 में 1861 को हुआ और उनका जन्म कोलकाता बंगाल प्रेसीडेंसी में हुआ था। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने सब कुछ एक साथ किया। रविंद्र नाथ टैगोर की शिक्षा बहुत प्रभावशाली नहीं लगती थी। आर्यन टैगोर को स्कूली शिक्षा में आनंद नहीं आया और वह अधिकतर काम को टालते और घंटे सोते रहते थे। वह सबसे प्रतिष्ठित सेंट जेवियर स्कूल में से एक में गए। और बाद में वह कानून का अध्ययन करने और बैरिस्टर बनने के लिए इंग्लैंड के ब्रिटेन में लंदन विश्वविद्यालय गए। फिर भी जैसा कि हम सब जानते हैं उन्हें स्कूल शिक्षा में अधिक आनंद नहीं आया वह 2 साल में घर लौट आया लेकिन बिना डिग्री के हालांकि उन्हें स्कूली शिक्षा में अधिक आनंद नहीं आया फिर भी उनके पास हमेशा किताबें कलम और स्याही पाई जाती थी। वह हमेशा अपनी नोटबुक में कुछ लिखता रहता था। हालांकि वह अपने लेखन को प्रकट करने में कतराते थे।

 

 

रविंद्र नाथ टैगोर का प्रमुख रचनाएं :- रविंद्र नाथ टैगोर बचपन से ही बहुत अज्ञानी और जिज्ञासु प्रवृत्ति के थे। उनकी रुचि बहुत से विषयों में थी। अपने परिश्रम, धैर्यता समर्पण आदि के बल पर उन्होंने अपनी ख्याति जीवन के हर क्षेत्र में फैले। इसलिए वे एक महान व्यक्ति साहित्यकार, कवि, लेखक, चित्रकार और एक बहुत ही अच्छे समाजसेवी भी बने। रविंद्र नाथ टैगोर ने महज 8 वर्ष की उम्र में अपनी पहली कविता लिखी दी थी। 16 वर्ष की उम्र में 1877 ईस्वी में उन्होंने लघु कथा लिख दी थी। उन्होंने लगभग 2230 गीतों की रचना की।

 

रविंद्र नाथ टैगोर की मौत :- रविंद्र नाथ टैगोर के जीवन के अंतिम 4 वर्ष असहनीय कष्टों में बीते, और वे दो लंबी बीमारियों में जूझते रहे। 1937 में बेहोशी की हालत में चले गए जो 3 साल बाद वापस आए। टैगोर का 7 अगस्त 1941 को इस जो राशन को घर में निधन हो गया। जहां उनका पालन पोषण लंबे समय तक दर्द सहन के बाद हुआ था। रविंद्र नाथ टैगोर ने बंगाली भाषा को देखने के नजरिए को बदलकर कई लोगों पर अमित छाप छोड़ी। दुनिया भर में निर्मित उनकी कई मूर्तियां और मूर्तियों के अलावा विभिन्न वार्षिक गतिविधियों महान लेखक का सम्मान करती है। जाने माने विदेशी लेखकों द्वारा किए गए कई अनु वादों के कारण उनकी कई रचनाएं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चली गई। टैगोर के पास उन्हें समर्पित पांच संग्रहालय है। तीन भारत में रहते हैं, जबकि अन्य दो बांग्लादेश में रहते हैं। हर साल लाखों लोग उन संग्रहालय को देखने आते हैं जिनमें उनकी प्रतिष्ठित कृतियां है।

 

 

धन्यवाद दोस्तों आप लोग को यह रविंद्र नाथ टैगोर के जीवनी या समझिए निबंध यह कैसा लगा कमेंट करके बताइएगा।

My Youtube Channel

https://youtube.com/@Niteshkumaryt.m

इन्हें भी जरूर पढ़िए।

 

शिक्षक दिवस पर निबंध : (Shikshak Divas Par Nibandh) आसान शब्दों में

 

गणतंत्र दिवस पर निबंध 300 शब्दों में | Essay On Republic Day in Hindi (2024)

 

26 जनवरी पर सबसे आसान और शानदार भाषण | Speech On Republic Day In Hindi | गणतंत्र दिवस भाषण

 

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति 2024 में कब है, समय और तिथि,14 या 15 जनवरी

 

 

 

Leave a comment