गणतंत्र दिवस पर निबंध 300 शब्दों में | Essay On Republic Day in Hindi (2024)

गणतंत्र दिवस पर निबंध 300 शब्दों में | Essay On Republic Day in Hindi (2024)

 

 

गणतंत्र दिवस पर निबंध 300 शब्दों में 

शताब्दियों की परतंत्रता के उपरांत भारत 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हुआ। स्वतंत्र होने पर देश के कारण धारों ने भारत के नवीन संविधान को लागू किया। तभी से भारत का सर्वोच्च शासक राष्ट्रपति कहलाया। भारत का नवीन संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया और यह दिन भारत का गणतंत्र दिवस कहलाया। भारत इस संविधान के अनुसार गणराज्य घोषित किया गया और कभी से 26 जनवरी का दिन प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस के रूप में सारे भारतवर्ष में बड़ी धूमधाम से यह त्यौहार के रूप में मनाया जाने लगा।

 

 

26 जनवरी की तिथि का स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में अपना विशेष महत्व है। सन 1930 में रवि नदी के तट पर कांग्रेस के लाहौर अधिवेशन में स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरू ने पूर्ण स्वराज की घोषणा की। 26 जनवरी 1930 को उन्होंने प्रतिज्ञा ली कि जब तक हम पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त न कर लेंगे तब तक हमारा स्वतंत्रता आंदोलन चलता रहेगा और इसे प्राप्त करने के लिए हम अपने प्राणों की आहुति दे देंगे। इसी कारण 26 जनवरी का दिन ही भारत के गणतंत्र की घोषणा के लिए चुना गया।

 

 

26 जनवरी 1950 को भारत पूर्ण रूप से गणतंत्र राज्य घोषित कर दिया गया। इसी दिन हम पूर्ण रूप से स्वाधीन हो गए। उसे दिन लॉर्ड माउंटबेटन गवर्नर जनरल के स्थान पर डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद हमारे भारत के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में बने। आज भी या पाव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भारत की राजधानी नई दिल्ली में राष्ट्रपति की राजकीय सवारी निकाली जाती है।

 

विजय चौक पर राष्ट्रपति जी जल, थल एवं वायु सेवा की सलामी देते हैं। तीनों सेनन की शुक्रिया मार्च करती हुई लाल किला तक पहुंचती है। अनेक प्रांतो से ले लोक नृत्य अपनी अपनी वेशभूषा में अपने-अपने लोक नृत्य प्रदर्शन तथा विभिन्न प्रकार की झांकियां से अपनी प्राचीन संस्कृति वह प्रगति का परिचय देते हैं।

 

26 जनवरी की साइन को आतिशबाजी छोड़ी जाती है तथा रात्रि के समय सरकारी भवनों पर रोशनी की जाती है। देश के सभी गांव, नगरों, स्कूलों वह कॉलेज में सभाएं की जाती है। इसी सभा में देश की एकता, अखंडता वह स्वतंत्रता को बनाए रखने की प्रतिज्ञा की जाती है।

इस प्रकार 26 जनवरी 1950 को देश में अपना संविधान अपना राष्ट्रपति अपनी सरकार तथा अपना राष्ट्रीय ध्वज हो जाने पर भारतवर्ष संसार का सबसे बड़ा गणतंत्र राष्ट्र बन गया।

 

गणतंत्र दिवस पर निबंध 250 शब्दों में | Essay On Republic Day In Hindi

गणतंत्र दिवस पर 10 लाइन हिंदी में | Republic Day Essay 10 lines in Hindi

Makar Sankranti Essay In Hindi 2024 | मकर संक्रांति पर निबंध हिंदी में

 

 

 

इन्हीं शब्दों के बाद मैं अपनी वाणी को विराम लेता हूं। जय हिंद जय भारत।

 

Leave a comment