शिक्षक दिवस पर निबंध : (Shikshak Divas Par Nibandh) आसान शब्दों में

शिक्षक दिवस पर निबंध : (Shikshak Divas Par Nibandh) आसान शब्दों में

 

बच्चों आज हम आप सभी के लिए शिक्षक दिवस पर बहुत ही सुंदर निबंध लाया हूं आप इसे अपने स्कूल कॉलेज या कोचिंग में जरूर बताइए। उनके बाद तालिया का तो भरमार लग जाएगा।

 

शिक्षक दिवस पर निबंध हिंदी में : – हर वर्ष 5 सितंबर को हमारे शिक्षकों को उनके बहुमूल्य कार्यों को सम्मान देने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 5 सितंबर हमारे पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है, जिन्होंने पूरे भारत में शिक्षकों को सम्मान देने के लिए शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का आहार किया। उन्हें अध्यापन पैसे से बहुत प्यार था।

उन्होंने कहा हमारे शिक्षक हमें शैक्षणिक दृष्टि से बेहतर बनते ही है साथ ही हमारे ज्ञान विश्वास स्तर को बढ़ाकर नैतिक रूप से भी हमें अच्छा और बेहतर बनाते हैं। जीवन में अच्छा करने के लिए हमें हर असंभव कार्य को संभव करने की प्रेरणा देते हैं। विद्यार्थियों के द्वारा इस दिन को बहुत उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है। विद्यार्थी अपने शिक्षकों को ग्रीटिंग कार्ड व अन्य उपहार देकर बधाई देते हैं। उनका सम्मान करते हैं। यह एक महान अवसर वाला दिन है।

हमारे प्रथम उपराष्ट्रपति एवं द्वितीय राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1880 में चेन्नई मद्रास के एक छोटे शहर में हुआ था। आजादी के तुरंत बाद इन्हें रस का राजदूत नियुक्त किया गया। उसके पूर्व यह मद्रास विश्वविद्यालय में अध्यापक के पद पर कार्यरत थे। एक महान दर्शन शास्त्री के अलावा वे संस्कृत के भी प्रकांड विद्वान एवं अंग्रेजी भाषा के ज्ञाता थे। प्रतिभा संपन्न डॉक्टर राधाकृष्णन ने श्रीमद् भागवत का अनुवाद संस्कृत एवं अंग्रेजी में किया। इस पुस्तक ने डॉक्टर राधाकृष्णन को ख्याति दिलाई। यह एक महान लेखक और गुरु के रूप में लोकप्रिय हो गए।

 

वे एक कुशल प्रशासक एवं शिक्षाविद् एवं वक्त के रूप में भी जाने जाते हैं। सन 1954 ईस्वी में जिन तीन महान व्यक्तियों को भारत रत्न की उपाधि से नवाजा गया उनमें से एक डॉक्टर राधाकृष्णन भी थे। आणि दो व्यक्ति महान वैज्ञानिक की सीवी रमन और श्री राम गोपालाचारी जो आजाद भारत के प्रथम एवं अंतिम गवर्नर जनरल थे। अपने जन्म दिवस का इन्होंने एक महान शिक्षाविद होने के नाते शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का संकल्प किया और तब से इसका जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन समस्त देश के प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में हरसोल्लास एवं धूमधाम से शिक्षक दिवस के रूप में इनका जन्मदिन मनाया जाता है।

इस अवसर पर प्राथमिक मध्य एवं माध्यमिक विद्यालयों के साथ विशिष्ट एवं समाजसेवी शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। इस अवसर पर उन्हें 10000 नगद राशि के अलावा प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाता है। ऐसे राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों की सेवा विधि में 3 वर्षों की वृद्धि की जाती है। शिक्षा विभाग मंत्री एवं विभाग के उच्च स्तरीय अधिकारी एवं एक समिति ऐसे शिक्षकों का चयन करते हैं एवं पुरस्कार के लिए अनुशंसा करते हैं। इस अवसर पर संस्कृत आयोजन एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। डॉक्टर राधाकृष्णन को हम उनकी स्मृति में श्रद्धांजलि देकर उन दिन प्रति वर्ष 5 सितंबर को याद रखते हैं। महान देश की सेवा के लिए महान व्यक्ति डॉक्टर राधाकृष्णन को शत-शत प्रणाम।

दोस्तों आप लोग हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा कि आपको यह प्यारा सा निबंध डॉक्टर राधा कृष्ण के ऊपर कैसा लगा।

इन्हे भी जरूर पढ़िए।

 

गणतंत्र दिवस पर निबंध 300 शब्दों में | Essay On Republic Day in Hindi (2024)

 

26 जनवरी पर सबसे आसान और शानदार भाषण | Speech On Republic Day In Hindi | गणतंत्र दिवस भाषण

 

Leave a comment