महावीर जयंती / महावीर जयंती कब और क्यों मनाया जाता है / Mahavir Jayanti

महावीर जयंती / महावीर जयंती कब और क्यों मनाया जाता है / Mahavir Jayanti 2024 

 

महावीर जयंती (Mahavir Jayanti 2024) जैन समुदाय का विशेष पर्व होता है। इस जयंती को भगवान महावीर स्वामी के जन्म के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के मुताबिक सहित मास के 13 दिन महावीर स्वामी का जन्म हुआ था। माना जाता है कि भगवान महावीर का जन्म बिहार के कुंड ग्राम या कुंडलपुर के राज्य परिवार में हुआ था।

महावीर स्वामी ने दुनिया को अहिंसा, सत्य, अपरिग्रह और ब्रह्मचारी के बारे में बताया है। जिसे जैन धर्म के पंचशील सिद्धांत के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने अपने जीवन में लोगों को सही राह दिखाने और लोगों का मार्गदर्शन करने का काम किया।

इस साल 2024 में महावीर जयंती 21 अप्रैल को मनाई जा रही है। कई जगह पर यह पर्व महावीर स्वामी जन्म कल्याण के नाम से लोकप्रिय है। जैन संप्रदाय के लोगों के लिए महावीर जयंती बहुत ही खास पर्व है। महावीर जयंती के दिन जैन धर्म के लोग शोभायात्रा निकालते हैं। इस दिन मंदिरों में भगवान महावीर की मूर्ति का विशेष रूप से अभिषेक होता है। इसके बाद मूर्ति को रथ पर स्थापित कर जुलूस निकाला जाता है। यह कठिन तपस्या से जीवन पर विजय हासिल करने का त्यौहार है। महावीर स्वामी ने जीवन में कई उपदेश दिए हैं उनका मानना था कि मनुष्य को कभी भी सत्य के मार्ग पर नहीं चलना चाहिए और जितने भी जीव इस दुनिया में है उन पर कभी भी हिंसा नहीं करनी चाहिए।

 

भगवान महावीर का जीवन और शिक्षाएं :- भगवान महावीर का जन्म ईसा पूर्वी चौथी शताब्दी में भारत के बिहार नामक राज्य में एक श्रेष्ठ परिवार में हुआ था। अपने जीवन काल के दौरान भगवान महावीर को वर्तमान के रूप में जाना जाता था। वर्धमान कई तरीकों से बौद्ध धर्म के सिद्धार्थ गौतम के समान है। सिद्धार्थ के समान वर्धमान ने भी संस्कारिक कष्टों को देखने के बाद सत्य की खोज करने के लिए अपना आरामदायक घर छोड़ दिया था। विभिन्न संस्कृतियों और पृष्ठ भूमियों के लोगों से मिलने के बाद वर्धमान को संसार और पीड़ा के स्रोतों का काफी ज्ञान हुआ। अंत में वर्धमान ने अपने प्रयासों को उपवास और ध्यान पर केंद्रित कर दिया।

इस प्रक्रिया के माध्यम से वर्धमान को मोक्ष की प्राप्ति हुई। उन्होंने पाया कि अपनी असीमित इच्छाओं को समाप्त करने के लिए मनुष्यों के लिए लालच और सांस्कृतिक चीजों से अपना संबंध तोड़ना जरूरी होता है। इस ज्ञान के साथ जैन धर्म का प्रचार प्रसार करने के लिए वर्धमान ने भारत और एशिया के अन्य क्षेत्रों की यात्रा की। इस समय के दौरान वर्तमान का साम्राज्य बहुत अधिक समृद्ध हो गया था। कई लोगों ने इस आशा के साथ जैन धर्म अपना लिया कि उन्हें भी प्रशंसा की समान स्थिति का अनुभव हो जाएगा। मोक्ष पाने के पश्चात वर्धमान की मृत्यु हो गई। 425 ईसा पूर्व में वर्धमान को भगवान महावीर धर्म के अंतिम तीर्थंकर और सर्वज्ञ गुरु के रूप में जाना जाने लगा। कई लोग अपने कर्मों और भगवान महावीर की शिक्षाएं पर विचार करने के लिए महावीर जयंती मनाते हैं।

महावीर जयंती के पांच सिद्धांत 

मोक्ष पाने के बाद भगवान महावीर ने पांच सिद्धांत सिखाएं जो समृद्ध जीवन और आंतरिक शांति की ओर ले जाते हैं। पहले सिद्धांत है अहिंसा। अहिंसा का सिद्धांत कहता है कि सभी जान को किसी भी परिस्थिति में हिंसा से दूर रहना चाहिए। दूसरा सिद्धांत है सत्य। सत्य के सिद्धार्थ के अनुसार लोगों को हमेशा सत्य बोलना चाहिए। तीसरा सिद्धार्थ अस्तेय। हंसने का पालन करने वाले लोग चोरी नहीं करते हैं। यह लोग संयम से रहते हैं और केवल वही लेते हैं जो उन्हें दिया जाता है। चौथा सिद्धांत है ब्रह्मचारी। इस सिद्धांत के लिए जान को पवित्रता के गुना का प्रदर्शन करने की जरूरत होती है। उन्हें शारीरिक गतिविधियों में बहुत अधिक भाग नहीं लेना चाहिए। अंतिम सिद्धांत है अपरिग्रह। यह शिक्षा सभी पिछले सिद्धांतों को जोड़ती है। अपरिग्रह का पालन करके जान की चेतना जाग जाती है और वह अपनी वस्तुओं की इच्छाओं को समाप्त कर देते हैं।

आप लोग को कैसा लगा है कमेंट करके बताइए।

https://youtube.com/@KMNTLIFESTYLE?si=VlR5MYZbOSuToIdr

इन्हें भी जरूर पढ़िए

शिक्षक दिवस पर निबंध : (Shikshak Divas Par Nibandh) आसान शब्दों में

26 जनवरी पर सबसे आसान और शानदार भाषण | Speech On Republic Day In Hindi | गणतंत्र दिवस भाषण

गणतंत्र दिवस पर निबंध 300 शब्दों में | Essay On Republic Day in Hindi (2024)

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति 2024 में कब है, समय और तिथि,14 या 15 जनवरी

 

Leave a comment