मकर संक्रांति पर निबंध हिंदी में | Makar Sankranti Nibandh In Hindi (2024) 

मकर संक्रांति पर निबंध हिंदी में | Makar Sankranti Nibandh In Hindi (2024) 

मकर संक्रांति एक फसल का त्यौहार है जो भारत में बड़ी उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है। या आमतौर पर 14 या 15 जनवरी को मनाया जाता है और दिन की लंबाई की शुरुआत का संकेत है। भारत के विभिन्न हिस्सों में या त्योहार पोंगल, उतनारायण,मगही, लोहड़ी और खिचड़ी भी जाना जाता है। आइए अब पढ़ते है।

मकर संक्रांति पर निबंध हिंदी में Makar Sankranti Nibandh In Hindi

मकर संक्रांति आमतौर पर हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है। यह हिंदुओं का एक प्रमुख त्यौहार है। यह पर्व सूर्य के मार्ग मास में मकर राशि में प्रवेश करने पर मनाया जाता है। इसलिए इसे मकर संक्रांति कहते हैं यह अलग-अलग प्रति में भिन्न-भिन्न नाम से वहां की परंपराओं के अनुसार मनाया जाता है।

पंजाब में मांगी, उत्तर प्रदेश में, गुजरात और राजस्थान में उतनारायण के नाम से भी मकर संक्रांति का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्यौहार उनको चुने हुए भारतीय हिंदू त्योहारों में से एक है जो निश्चित तिथि को मनाए जाते हैं। हालांकि कभी-कभी यह एक दिन पहले एक दिन बाद यानी 13 या 15 जनवरी को भी मनाया जाता है। लेकिन ऐसा काम ही देखने को मिलता है।

यह सूर्य भगवान का त्यौहार है जो इस दिन सूर्य दक्षिण की यात्रा समाप्त करता है और उत्तर दिशा की ओर पलायन करता है। रात को पाप और झूठ का प्रतीक माना जाता है जबकि दिन को सच्चाई और धर्म का प्रतीक माना जाता है। तो जब भगवान का दिन है तो मकर संक्रांति पर सभी अनुष्ठानों को दिया जाता है। क्योंकि मकर संक्रांति के बाद दिन लंबे हो जाते हैं और रात छोटी-छोटी हो जाती है। मकर संक्रांति मुख्य रूप से दान का पर्व है।

मकर संक्रांति के शुभ मुहूर्त में सनातन और पुण्य के समय का विशेष महत्व है। यह वैदिक उत्सव है इस दिन खिचड़ी का भोग लगाया जाता है। गुड़ तिल रेवाड़ी गजक का प्रसाद बांटा जाता है यह बहुत ही सुंदर प्रसाद होता है। इस त्यौहार का संबंध प्राकृतिक ऋतु परिवर्तन और कृषि से है। यह तीनों चीज ही जीवन का आधार है।

मकर संक्रांति पर 10 लाइन हिंदी में

  1. मकर संक्रांति एक प्रमुख भारतीय पर्व है जो हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है।

  2. यह पर्व सूर्य के गति के पहले दिन का प्रतीक है जिसका मतलब है कि दिन की लंबाई रात से अधिक हो जाती है।

  3. मकर संक्रांति को भारत में विभिन्न भागों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है जैसे मकर संक्रांति, पोंगल, उतनारायण, लोहड़ी और मेगाह बिहू।

  4. इस दिन को खास धार्मिक अर्थात सूर्य पूजा के साथ मनाया जाता है।

  5. यह त्यौहार भारतीय संस्कृति में विभिन्न रंग बिरंगे और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ मनाया जाता है।

  6. मकरसंक्रांति पर परिवार और मित्रों के साथ मिठाइयां खान और खेलने का आनंद लिया जाता है।

  7. इस दिन लोग पक्षियों को चावल और धान के दाने खिलाते हैं जो शुभकामनाएं पूरा करने के लिए समझ जाते है।

  8. गुजरात में मकर संक्रांति पर उसे सभी मौसम में पतंग उड़ाने का रंग रूप अनोखा महत्व है।

  9. यह दिन हमें किसानों के जीवन में समर्पित धरोहर को समझने का अवसर प्रदान करता है।

  10. मकरसंक्रांति हमें एक नए आरंभ की भावना और खुशियों का संचार करता है जो एक नया वर्ष के साथ अपने जीवन में नई संभावनाओं को लेकर आता है।

Makar Sankranti Essay In Hindi 2024 | मकर संक्रांति पर निबंध हिंदी में

गणतंत्र दिवस पर 10 लाइन हिंदी में | Republic Day Essay 10 lines in Hindi

 

 

Leave a comment