गणतंत्र दिवस पर निबंध 250 शब्दों में | Essay On Republic Day In Hindi

गणतंत्र दिवस पर निबंध 250 शब्दों में | Essay On Republic Day In Hindi

गणतंत्र दिवस पर 10 लाइन हिंदी में (2024)

 

  1. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में पूरे भारत में काफी जोश और सम्मान के साथ मनाया जाता है।

  2. इस दिन भारत में गणतंत्र और संविधान लागू हुआ था।

  3. भारतीय संसद में भारत के संविधान के लागू होते ही हमारा देश पूरी तरह से लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया।

  4. हम सभी से राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाते हैं।

  5. इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है।

  6. संविधान को लिखने में 2 साल 11 महीने 18 दिन का समय लगा था।

  7. संविधान के जनक डॉ बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर को कहा जाता है।

  8. इस पूरे भारतवर्ष में विद्यार्थियों द्वारा स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों में झंडा तोलन किया जाता है।

  9. देश के विभिन्न राज्य विकास झांकियां के माध्यम से अपनी संस्कृति परंपरा और प्रगति को प्रदर्शन करते हैं।

  10. गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति दिल्ली के लाल किला पर झंडा आंदोलन करते हैं।

 

गणतंत्र दिवस पर निबंध 100 शब्दों में 

 

परम् आदरणीय,

अध्यक्ष गण और मेरे सभी सहपाठियों आप सभी को गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं। 26 जनवरी को पूरा भारत बड़ी ही खुशी के साथ मनाता है क्योंकि 26 जनवरी का दिन भारत के लिए बहुत ही महत्व रखता है जिसका कोई मूल्य नहीं है।

26 जनवरी 1950 को देश का संविधान लागू किया गया था। 26 जनवरी 1950 के इस खास दिन पर भारतीय संविधान ने शासकीय दस्तावेज के रूप में भारत सरकार के 1935 के अधिनियम का स्थान ले लिया। गणतंत्र दिवस पर भारत के राष्ट्रपति के समक्ष नई दिल्ली के राजपथ इंडिया गेट पर परेड का आयोजन होता है भारतीय सरकार द्वारा 26 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाता है। इन्हीं सपनों के बाद में अपनी वाणी को विराम देता हूं।

जय हिंद जय भारत।

 

 

गणतंत्र दिवस पर निबंध 150 शब्दों में 

 

परम आदरणीय प्रधानाध्यापक,

शिक्षा गण तथा मेरे प्यारे-प्यारे दोस्तों आप सभी को गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी की हार्दिक शुभकामनाएं। भारत की आजादी 15 अगस्त 1947 को हो गई थी लेकिन 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू किया गया था। जिसकी वजह से भारतीय इतिहास में गणतंत्र दिवस का महत्व है क्योंकि यह हमें भारतीय स्वतंत्रता से जुड़े प्रत्येक संघर्षों के बारे में बताता है।

भारत की आजादी पूर्ण स्वराज की प्राप्ति के लिए लाहौर में रवि नदी के किनारे सन 1930 में 26 जनवरी को भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले लोगों ने प्रतिज्ञा की थी और बड़े ही संघर्षों के बाल 15 अगस्त 1947 को यह प्रतिज्ञा सरकार हुई। 26 जनवरी 1950 में संप्रभुता, धर्मनिरपेक्ष, समाजवादी, और लोकतांत्रिक गणराज के रूप में घोषित हुआ अर्थात भारत पर स्वयं का शासन था।

भारत पर कोई बाहरी शक्ति शासन नहीं करेगी इस घोषणा के साथी दिल्ली के राजपथ पर भारत के राष्ट्रपति के द्वारा झंडा फहराया गया साथ ही परेड तथा राष्ट्रगान से पूरे भारत में जश्न का माहौल शुरू हो गया यह जश्न आज भी बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। आज के दिन पूरे भारत में छुट्टी दी जाती है। इन्हीं शब्दों के बाद में अपनी वाणी को विराम लेता हूं।

जय हिंद जय भारत।

 

गणतंत्र दिवस पर निबंध 200 शब्दों में

 

आदरणीय प्रधानाध्यापक महोदय

और मेरे स्कूल के सभी शिक्षा गण तथा मेरे प्यारे प्यारे साथियों आप सभी को गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं। दोस्तों आज के दिन यानी 26 जनवरी को भारत का संविधान लागू किया गया था।

इसी के उपलक्ष में हम सब हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। 26 जनवरी 1950 को हमारा भारत का संविधान बनकर के तैयार हो गया था। संविधान के जनक कहा जाए तो डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी है इन्हीं के द्वारा हमारे भारत के संविधान पूरा अच्छी तरीका से तैयार हो गया। अगर हम बात करें संविधान बनाने में कितना समय लगा तो 2 वर्ष 11 में और 18 दिन का समय के बाद मेरा भारत का संविधान पूरी अच्छी तरह से तैयार हो चुका था।

संविधान का मतलब हमारे भारत देश के सभी लोग आजाद हैं। इसके ऊपर किसी का शासन नहीं चलेगा शिवाय सरकार के, अपने मन चाहे कार्य कर सकता है जहां चाहे वहां जा सकता है। आज के दिन दिल्ली के लाल किला पर राष्ट्रपति के द्वारा झंडा तोलन किया जाता है और सभी भारतवासी को संबोधित किया जाता है। आज के दिन भारत के जल सेना, थल सेना और नभ सेना तीनों को अपनी शक्ति दिखाने का मौका मिलता है और अपना शक्ति दिखाते हैं। आज के दिन पूरे भारत देश में अवकाश किया जाता है। इन्हीं शब्दों के बाद में अपनी वाणी को विराम लेता हूं।

जय हिंद जय भारत।

 

 

गणतंत्र दिवस पर निबंध 250 शब्दों में।

 

आदरणीय प्रधानाध्यापक,

और शिक्षा गण तथा मेरे नन्हे मुन्ने दोस्तों आप सभी को 26 जनवरी की ढेर सारी शुभकामनाएं। प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस की खुशी को तो एक भारतवासी ही जानता है क्योंकि इस दिन हमारे भारत के संविधान लागू किया गया था। हमारा भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 में बनाकर के तैयार हो गया था इसी खुशी में हम सब 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं।

संविधान को तैयार करने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा तथा 26 जनवरी 1950 को इसको लागू कर दिया गया साथ ही पूर्ण स्वराज की प्रतिज्ञा क्या भी सम्मान हुआ। गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाते हैं। यह तीनों त्यौहार हम सभी भारतवासी के लिए खास होते हैं।

इसमें ना किसी जाति धर्म बल्कि सभी एक साथ मिलकर यह त्यौहार को मानते हैं। हिंदू हो या मुस्लिम सिख हो या इसाई सभी भाई-भाई बनकर रहते हैं एक दूसरे से प्यार करते हैं। आज के दिन परेड किया जाता है दिल्ली के लाल किला पर और तीनों सेनन के द्वारा अपना बाल शक्ति का प्रदर्शन किया जाता है।

स्वतंत्रता दिवस में भारत के प्रधानमंत्री झंडा तोलन करते हैं। अगर बात करें गणतंत्र दिवस का तो इसमें भारत का राष्ट्रपति लाल किला पर झंडा तोलन करके सभी भारतवासी को संबोधित करते हैं। आज के दिन पूरे भारत में झंडा फहराया जाता है। इन्हीं शब्दों के बाद में अपनी वाणी को विराम देता हूं।

जय हिंद जय भारत।

गणतंत्र दिवस पर 10 लाइन हिंदी में | Republic Day Essay 10 lines in Hindi

Makar Sankranti Essay In Hindi 2024 | मकर संक्रांति पर निबंध हिंदी में

 

 

अगर आप भी चाहते हैं 26 जनवरी पर निबंध लिखें तो यह बहुत ही प्यारा निबंध है। आप अपने स्कूल और कॉलेज में बोल सकते हैं।

 

 

Leave a comment