क्रिसमस डे पर निबंध (2023) – Christmas Day Essay in Hindi

क्रिसमस डे पर निबंध (2023) – Christmas Day Essay in Hindi

दोस्तों आज मैं आप लोग के लिए क्रिसमस डे पर बहुत ही कम शब्दों में बहुत ही अच्छा और सुंदर निबंध लाया हूं जो आप लोग को बहुत ही अच्छा लगेगा तो चलिए अब इसे जरूर पढ़िए 

भारत त्योहारों का देश है। जहां सभी समुदायों के लोग मिलजुल कर विभिन्न प्रकार के त्योहार मनाते हैं। दिवाली, होली, राखी की तरह क्रिसमस भी एक खास पर्व है। यह वैसे तो क्रिश्चियन समुदाय के लोगों का पर्व है। लेकिन अन्य धर्म के लोग भी इसे मानते हैं। इस दिन स्कूलों में छुट्टी होती है। वही घर के अलावा मोहल्ले और शहरों के मूल में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है, और बच्चों के लिए विभिन्न योजनाएं किए जाते हैं।

क्रिसमस डे पर निबंध- Christmas Day Essay in Hindi 

भारत में अनेक धर्म के मानने वाले लोग हैं। भारतीय संविधान द्वारा देश को धर्मनिरपेक्ष राज्य घोषित किया गया है, अर्थात यहां रहने वाले प्रत्येक धर्म के लोगों को अपने धार्मिक त्योहार मनाने का अधिकार प्राप्त है। फल आता यहां होली ईद दशहरा बकरीद बैसाखी क्रिसमस आदि त्यौहार अत्यंत धूमधाम से मनाए जाते हैं। इन त्योहारों में क्रिसमस ईसाइयों का सबसे प्रमुख त्यौहार है। यह हर साल 25 दिसंबर को भारी हरसोलश के साथ मनाया जाता है। इसे हमारे देश में बड़ा दिन के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि इन दिन से दिन की अवधि बढ़ जाती है। लगभग हर त्यौहार की पृष्ठभूमि में कोई ना कोई कहानी अवश्य रहती है। क्रिसमस मनाने की कहानी युग प्रवर्तन ईसा मसीह से जुड़ी हुई है। ऐसा माना जाता है कि जब यहूदियों पर क्रूर शासको का अत्याचार अपनी चरम सीमा पर था, तब उनके तथा संपूर्ण विश्व कल्याण हेतु महाप्रभु ईसा मसीह पृथ्वी पर अवतरित हुए। उनके जन्मदिन के रूप में 25 दिसंबर को हर वर्ष इसी लोग बड़े उत्साह हर्ष और भक्ति भाव से क्रिसमस का महापर्व मानते हैं। ईशा का जन्म ही मानवता को पापों से मुक्ति दिलाने के लिए हुआ था। इस दिन इसी लोग अपने-अपने घरों को खूब सजाते हैं। और एक-एक क्रिसमस का पेड़ लगाते हैं। विभिन्न सजे धजे गिरजाघर में भव्य प्रार्थना सभाएं होती है। लोग प्रभु ईसा के प्रत्येक और संदेशों का स्मरण करते हैं।

Christmas nibandh 2023

Christmas day 2023,

Christmasde essay in Hindi

Christmas tree

Christmas Day Status

Christmas day status 2023

Christmas Day shayari

Christmas Day speech

Christmas Day speech in Hindi

दोस्तों आप लोग को यह ऊपर दिया गया प्यार से निबंध पढ़ कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइएगा और ऐसे ही निबंध भाषण शायरी पढ़ने के लिए चाहते हो तो इस पेज को फॉलो कीजिए और अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर कीजिए धन्यवाद प्यारे दोस्तों।

 

 

 

 

 

Leave a comment